Google Ads

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अन्य कई सुविधाओं के साथ 1-1.5 करोड़ कैसे कमाएं? How to earn 1-1.5 crores with other many more features by using credit card?

 

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अन्य कई सुविधाओं के साथ 1-1.5 करोड़ कैसे कमाएं? How to earn 1-1.5 crores with other many more features by using credit card?

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अन्य कई सुविधाओं के साथ 1-1.5 करोड़ कैसे कमाएं? How to earn 1-1.5 crores with other many more features by using credit card? 


Today I will be covering these topics:

  1. "Discover how to earn money using credit cards with smart spending and rewards programs, and maximize your financial opportunities."
  2. "Credit card se paise kaise kamaye? Explore the art of earning money through credit cards."
  3. "Want to know how to earn money using credit cards? We've got you covered with valuable tips and tricks.


अधिक कमाई कौन नहीं करना चाहता? और कौन मुफ्त के पैसे से ज्यादा कमाई नहीं करना चाहता है? और अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके कमाई करते हैं, तो यह सोने पे सुहागा होगा ।

आज मैं आपके लिए क्रेडिट कार्ड से कमाई का जुगाड़ लेकर आया हूं।

आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बहुत खतरनाक है।

कभी-कभी वे इस पर सही होते हैं, लेकिन यह सभी पर लागू होने वाला सही बात नहीं है।


लोग कैसे फंसते हैं

मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ। मान लीजिए आपकी सैलरी 30000 रुपए है लेकिन आपके पास क्रेडिट कार्ड है और क्रेडिट लिमिट 75000 रुपए है।

ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि मैं 75 हजार रुपए तक के खर्चे की शॉपिंग कर सकता हूं। बाद में जब पेमेंट का समय आएगा तो आप देखेंगे कि आपके पास क्रेडिट कार्ड बिल चुकाने के लिए पैसे की कमी हो गई है। यहां क्रेडिट कार्ड कंपनियों की चाल में फंसे मैक्सिमम से लेकर मैक्सिमम क्रेडिट कार्ड होल्डर्स।

जाहिर है क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको मछली समझती हैं। इसलिए वे यह जानते हुए भी कि आपकी तनख्वाह कम है, ज्यादा लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड देंगे। इसलिए वे आपको भड़काने की कोशिश करेंगे और आप खर्चा तो ज्यादा करेंगे, लेकिन चुकाने में असमर्थ रहेंगे। ताकि आप हर महीने 3-4% ब्याज (35-50% सालाना) दे सकें, और वे अधिक कमा सकें।


what

इसके बाद क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा हमें "न्यूनतम देय/Minimum Due" के रूप में एक सुविधा भी प्रदान की जाती है। यह एक और उच्च स्तरीय चाल है जो वे हमारे साथ खेलते हैं। 

मान लीजिए कि आपकी तनख्वाह 30 हजार है और आपने क्रेडिट कार्ड से 50 हजार खर्च किए हैं। तो आप उस महीने अधिकतम 15000-25000 (15-25k) का भुगतान मुश्किल से कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास अन्य खर्च होंगे जो आप क्रेडिट कार्ड से नहीं कर सकते। 

इसलिए, जब आप मासिक बिल रिपोर्ट देखेंगे, तो आप देखेंगे कि 2500 रुपये के रूप में "न्यूनतम देय" के रूप में लिखी गई एक और चीज़ भी है। तो आप बहुत उत्साहित होंगे और आप 15000-25000 का भुगतान करने के बजाय 2500 रुपये का भुगतान करेंगे जो आप कर सकते थे। 

यहाँ, असली खेल शुरू होता है। अगले महीने जब आप बिल देखेंगे, तो आप देखेंगे कि राशि में कोई कमी नहीं हुई है, बल्कि इतना ही ब्याज शुल्क के रूप में जोड़ा गया है। एक बार जब आप इस खेल में फंस जाते हैं तो इससे बाहर निकलना वाकई मुश्किल हो जाता है। 
फिर आप अपने दोस्तों/परिवार के सदस्यों से भीख मांगेंगे। बाद में इसे चुकाने के लिए आपको पर्सनल लोन लेना होगा। 

Oh No



आशा है कि आप समझ गए होंगे कि क्यों बहुत से लोग कहते हैं कि "क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना खतरनाक है"।

लेकिन देवियों और सज्जनों, हमें आलसी मछली नहीं बनना है, बल्कि हमें सक्रिय और चतुर मछली बनना है, जो चारा खाएगी और जाल में भी नहीं फंसेगी। समझे?

मैं आज आपका मार्गदर्शन करूंगा, जिससे आप गलती नहीं करेंगे और क्रेडिट कार्ड से इतनी कमाई भी करेंगे, जिसकी आपने कभी उम्मीद भी नहीं की थी।

money earn


कमाने का तरीका/Credit card se Paise Kaise Kamaye?


मैं अपना उदाहरण लूंगा। मैं अपने सभी खर्चों को करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके लगभग 1 लाख प्रति माह खर्च करता हूं।

इसलिए, क्रेडिट कार्ड कंपनियां अगले 45 दिनों तक मेरे खर्च पर कोई शुल्क नहीं लेती हैं। मतलब मुझे यह मेरा फ्री का पैसा मिल रहा है कि मैं जो कर सकता हूं वो कर सकता हूं।

तो मान लीजिए कि मैं हर 30 दिनों में इस बिल का भुगतान करने जा रहा हूं। मतलब 1 लाख की राशि जो मुझे चुकानी है, 30 दिनों के बाद चुकाई जा सकती है। अगर ऐसा है तो उस 1 लाख रुपये पर ब्याज का पैसा क्यों नहीं कमाया?

अगर मैं इस 1 लाख रुपये को अपने नियमित बचत खाते में रखता हूं, तो मुझे केवल 3-4% ब्याज मिलेगा।

तो मैं एक काम करूंगा। मैं अपनी पीठ तक पहुंचूंगा और एक ऑटो स्वीप खाते के लिए कहूंगा, या अपने खाते में उस सुविधा को सक्षम कर दूंगा, ताकि जब भी मेरे बचत खाते में शेष राशि निर्दिष्ट सीमा से अधिक हो जाए, तो अतिरिक्त धनराशि स्वचालित रूप से सावधि जमा में स्थानांतरित हो जाती है ( एफडी/FD)। इसलिए, मैं उस राशि से कम से कम 5-6% रिटर्न की उम्मीद कर सकता हूं।

मान लीजिए, अगर मेरा 1 लाख रुपये उस खाते में चला जाता है, तो मुझे 1 महीने के लिए रिटर्न के रूप में लगभग 400-480 रुपये मिलेंगे।

यह मुफ़्त पैसा है, और यह छोटा दिखता है, हालाँकि ऐसा नहीं है। लेकिन, मैं इस राशि को खर्च नहीं करूंगा बल्कि मैं इसे 30 साल के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी में डालूंगा, फिर मेरा कुल निवेश 1.44 लाख है, लेकिन मुझे 14.12 लाख मिलेंगे (इंडेक्स फंड से केवल 12% रिटर्न पर विचार करके)।  WoW !!

लेकिन अगर मैं इसे बढ़ाकर 40 साल कर दूं तो मेरा निवेश 1.92 लाख होगा लेकिन रिटर्न 47.53 लाख है। और अगर आप इसे 50 साल तक रख सकते हैं तो कुल निवेश 2.4 लाख होगा लेकिन रिटर्न 1.58 करोड़ होगा। मुझे पता है आप कहेंगे कि उस तारीख तक कौन जीवित रहेगा। 

मैं बता दूं कि आप ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आप जीना चाहते हैं। यदि आप नहीं रहते हैं, तो यह आपकी पत्नी/बच्चों के लिए सहायक होगा। आखिर यह मुफ्त का पैसा है।

card


मान लीजिए अगर आप इसे 40 साल तक रख सकते हैं, और फंड आपको 15% रिटर्न देता है तो कुल निवेश 1.92 लाख होगा लेकिन रिटर्न 1.26 करोड़ और 50 साल के निवेश के लिए 5.59 करोड़ होगा। 

मुझे पता है आप कहेंगे कि हर कोई हर महीने 1 लाख रुपए खर्च नहीं कर पाता। लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप कोई खरीदारी कर रहे हैं, तो क्रेडिट कार्ड से अधिकतम से अधिकतम खरीदारी करने की कोशिश करें, लेकिन अपनी आय सीमा और भुगतान क्षमता के भीतर। 

मान लीजिए कि हर महीने 25k है, तो आपको बैंक के FD खाते से 25k के ऊपर 100-120 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। आप सिर्फ 100 रुपये का एसआईपी बनाते हैं और आप उस एसआईपी में 40 साल में पूरे 48000 रुपये डालेंगे, लेकिन रिटर्न के तौर पर आपको 11.88 लाख रुपये मिलेंगे। 50 साल हो तो कुल 60000 रुपए के निवेश पर रिटर्न के तौर पर 39.45 लाख रुपए मिलेंगे।

कुल 36k रुपए निवेश करके 30 साल तक रखने पर आपको 7.01 लाख मिलेंगे और रिटर्न प्रतिशत 15% है।
कुल 48 हजार रुपए निवेश कर 40 साल तक रखने पर 31.4 लाख और कुल 60 हजार रुपए निवेश कर 50 साल तक रखने पर 1.4 करोड़ रुपए मिलेंगे। WoW..👏

आप इस SIP कैलकुलेटर का उपयोग स्वयं गणना करने के लिए भी कर सकते हैं/You can use this SIP calculator also to do the calculation by yourself 👇👇:


SIP Calculator


क्या यह इतना दिलचस्प नहीं है?✌😁

shopping


अन्य लाभ और कमाई


एसआईपी में निवेश के लाभ हैं: जेब पर आसान, अनुशासित दृष्टिकोण, बाजार को समय देने की आवश्यकता नहीं, चक्रवृद्धि की शक्ति

इसके साथ ही, आपको साइन-अप बोनस, किराने का सामान, गैस, या बाहर खाने, मनोरंजन आदि जैसी खरीदारी पर कैशबैक, हवाई अड्डा लाउंज, यात्रा या ईंधन पर रिवॉर्ड पॉइंट, रेफरल बोनस, वार्षिक बोनस आदि मिलेगा।

म्युचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

शुभ निवेश!!👍

निष्कर्ष – Conclusion 


इस पोस्ट में हमने आपके साथ How to make money using credit card /how to earn using credit card से संबंधित आवश्यक जानकारी साझा की है। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए लाभप्रद होगी। यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो अपने मित्रों व परिजनों से शेयर (share) जरूर करें और ऐसी ही अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट(website) से जुड़े रहें। 

Frequently Asked Questions (FAQ)



About Author:


Welcome to NewsWiseStories! I'm Blog Junkie (Sipu). 

I look for sharing my passion, ideas, thoughts and knowledge on stories, news, finance, health tips, jobs etc, with all of you from time to time through my blog posts to make these valuable for you.

Thank you for joining me on this incredible and exciting blogging journey & stay tuned for my upcoming articles!


Warm Regards/Blog Junkie (Sipu)


Related Topics/संबंधित विषय




No comments

Theme images by 5ugarless. Powered by Blogger.